Thursday 11 October 2012

पंजाब में 70 फीसदी युवा करते हैं नशा: राहुल

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने दावा किया कि पंजाब में 10 में से सात युवा नशा करते हैं जिसे लेकर विवाद खड़ा हो गया तथा राज्य में सत्ताधारी अकाली दल ने पूछा कि कांग्रेस नेता राज्य में नशीली दवा की लत के बारे में इस निष्कर्ष पर कैसे पहुंचे।
राहुल ने पंजाब राज्य की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त करते हुए कहा कि युवा इस देश का भविष्य हैं। उन्होंने युवाओं का आहृवान किया कि वे परिवर्तन लाने के लिए राजनीति में प्रवेश करें। 
राहुल ने यह बात दोपहर में पंजाब विश्वविद्यालय परिसर में एनएसयूआई की ओर से आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने पंजाब का उल्लेख करते हुए कहा कि पंजाब में मानव संसाधन को क्या हो रहा है। दस में से सात युवा नशा कर रहे हैं।
उन्होंने युवाओं से कहा कि आप सभी को इस देश को चलाना है। आपके पास इसे चलाने की शक्ति और ज्ञान है। हम चाहते हैं कि आप सभी राजनीति में आएं। सफेद कुर्ता और जींस पहने राहुल ने कहा कि मैं राजनीति में आठ वर्षों से हूं। मैंने एक चीज स्पष्ट रूप से देखी है कि युवाओं की हिस्सेदारी में स्तर और गहरायी नहीं है। चाहे नौकरी हो, भ्रष्टाचार हो या विकास आप हल हैं और आप बदलाव ला सकते हैं।
सीमा से सटे राज्य पंजाब में नशे की समस्या पर राहुल की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया जताते हुए शिरोमणि अकाली दल के सांसद नरेश गुजराल ने कहा कि मैं राहुल गांधी की तरह गणितज्ञ नहीं हूं जिन्होंने पंजाब का हवाई दौरा करने के बाद ही यह पता लगा लिया कि राज्य में 10 में से सात युवक नशे के आदी हैं।
बहरहाल,  गुजराल ने इस बात से सहमति जताई कि यह एक प्रमुख समस्या है और केंद्र को इस पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पंजाब में नशीली दवाएं भेज रहा है तथा यह छदम युद्ध है। पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि पंजाब सरकार का राज्य में नशीली दवाओं की तस्करी पर कोई नियंत्रण नहीं है तथा यह एक राष्ट्रीय समस्या है। बादल ने कहा कि राज्य में नशीली दवाओं की तस्करी को रोकना बीएसएफ का कर्तव्य है जो कि केंद्र सरकार के अधीन आती है।
उधर, राहुल ने दावा किया कि पंजाब सरकार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता भी नहीं दे रही है। उन्होंने दावा किया, हम (केंद्र) अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणियों के लिए छात्रवति राशि भेजते हैं। उसका यहां पर (पंजाब) उपयोग नहीं किया जाता है तथा उसे वापस भेज दिया जाता है।

No comments:

Post a Comment